इंटरनेट क्या है ? What is internet in hindi

27
90
internet-kya-hai-hindi
internet-kya-hai-hindi

इंटरनेट क्या है ? इंटरनेट का उपयोग, इंटरनेट का महत्व, history of internet in hindi और internet ki khoj kisne kiya इन सब की पूरी जानकारी मैं आपको इस hindi blog में बहुत ही सरल व सहज भाषा में बताऊंगा.

आज जहाँ इन्टरनेट व्यापार से लेकर एजुकेशन, कम्युनिकेशन, टेक्नोलॉजी और मनोरंजन का एक प्रमुख केंद्र बना हुआ है वहीँ बिना इन्टरनेट के जीवन की कल्पना करना तो आज के युग में बहुत ही कठिन हो गया है. इन्टरनेट ने जहाँ आज हमारी बहुत सी समस्याओं का हल दिया है वहीँ हमारे लिए बहुत सी नयी समस्याओं को जन्म भी दिया है.

आज के इस लेख में हम इन्टरनेट के इतिहास से लेकर इन्टरनेट के लाभ और हानियों के भी बारे में भी जानेंगे. तो आइये सबसे पहले जानते है कि…

इंटरनेट क्या है / What is internet in hindi

इन्टरनेट एक दुसरे से जुड़े कई कंप्यूटरों का जाल है जो राउटर एवं सर्वर के माध्यम से दुनिया के किसी भी कंप्यूटर को आपस में जोड़ता है. दुसरे शब्दों में कहे तो सूचनाओ के आदान प्रदान करने के लिए TCP/IP Protocol के माध्यम से दो कंप्यूटरों के बीच स्थापित सम्बन्ध को internet कहते हैं. इन्टरनेट विश्व का सबसे बड़ा नेटवर्क है.

what is internet in hindi
what is internet in hindi

हिंदी में इन्टरनेट : Internet Meaning In Hindi

इन्टरनेट एक इंग्लिश शब्द है जो इंग्लिश के ही एक और शब्द “Internetworked” से लिया गया है. Hindi में Internet का meaning होता है “अंतरजाल“. इन्टरनेट हजारों-लाखों कम्प्यूटरों का एक जाल है इसे हिंदी में अंतरजाल या फिर सामान्य भाषा में “महाजाल” भी कह सकते है.

इन्टरनेट का मालिक कौन है ? Owner of Internet

अब बात आती है कि इन्टरनेट का मालिक कौन है या फिर इन्टरनेट पर किस का एकाधिकार है तो इस प्रश्न के दो उत्तर हो सकते है

  1. कोई नहीं
  2. बहुत सारे लोग

1. यहाँ कोई नहीं से तात्पर्य यह है कि इन्टरनेट का कोई भी एक मालिक नहीं है और कोई भी देश या किसी भी देश की  सरकार या कंपनी इन्टरनेट पर किसी भी प्रकार का एकाधिकार नहीं रखती है.

2. दूसरे दृष्टिकोण से, हजारों लोग और संगठन इंटरनेट के मालिक हैं. इंटरनेट में कई अलग-अलग बिट्स और टुकड़े होते हैं, जिनमें से प्रत्येक का एक मालिक होता है। इनमें से कुछ मालिक आपके पास इंटरनेट तक पहुंच की गुणवत्ता और स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं। वे पूरे सिस्टम के मालिक नहीं हो सकते हैं, लेकिन वे आपके इंटरनेट के अनुभव को प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए “इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर कम्पनियां“.

Internet ki khoj kisne kiya

इंटरनेट की खोज के पीछे कई लोगो का हाथ था. सबसे पहले  लियोनार्ड क्लेरॉक (Leonard Kleinrock )ने इंटरनेट बनाने की योजना बनाई बाद में 1962 में J.C.R. Licklider ने उस योजना के साथ, रोबर्ट टेलर (Robert Taylor) की मदद से एक Network बनाया जिसका नाम “ARPANET “ था. ARPANET को  TELNET नाम से 1974  में व्यावसायिक रूप से उपयोग में लाया गया. भारत में इन्टरनेट 80 के दशक में आया.

History of Internet in hindi (इन्टरनेट का इतिहास)

सबसे पहले सन 1969 में अमेरिका के रक्षा विभाग में  Advance Research Project Agency (ARPA) नाम का नेटवर्क लांच किया गया जिसका प्रयोग गुप्त सूचनाओ को भेजने के प्रयोग में लाया गया. सन 1971 में सबसे पहला Email Ray Tomlinson ने भेजा था | जैसे जैसे इसके फायदे का पता चलता गया वैसे वैसे ही इसका इस्तेमाल बढता गया. भारत में इन्टरनेट 80 के दशक मे आया.

इंटरनेट का उपयोग

आज इन्टरनेट के प्रयोग का दायरा बहुत ही ज्यादा असीमित हो चूका है. अपने प्रारंभिक दौर में इन्टरनेट का दायरा बहुत ही ज्यादा सीमित था और इसका प्रयोग वैज्ञानिक और रक्षा विभाग से सम्बंधित कार्यों कि सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए ही किया जाता था.

लेकिन जैसे जैसे इन्टरनेट की पहुच में आम आदमी आया इसके उपयोग का दायरा बढ़ता ही चला गया और आज असीमित क्षेत्रों में इसका उपयोग होने लगा और इन्टरनेट आज हमारे जीवन एक अभिन्न हिस्सा बन चूका है. आज इन्टरनेट का उपयोग कई चीजों में होगे लगा जैसे :

  • मनोरंजन के लिए
  • बैंकिंग के लिए
  • किसी भी डॉक्यूमेंट को मेल के माध्यम से ट्रान्सफर करने के लिए
  • आपस में बात चीत करने के लिए
  • नए दोस्त बना सकते है
  • online पढाई कर सकते है
  • घर बैठे शोपिंग कर कर सकते है
  • न्यूज़ पढ़ सकते है
  • मोबाइल, बिजली, phone का बिल जमा कर सकते है.
  • बिज़नस के प्रचार प्रसार के लिए.
  • विज्ञापन के लिए
  • किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए इत्यादि

Internet ke labh aur hani in hindi

जहाँ इन्टरनेट के बहुत से फायदे है वहीँ इसके बहुत सारे नुक्सान भी है फायदे कि बात करें तो इन्टरनेट के माध्यम से जहाँ आप बैठे बैठे online banking, इलेक्ट्रिक बिल, online tv movie, game, शोपिंग, विडियो कालिंग, फाइल शेयरिंग से लेकर और पढाई तक कर सकते है वही इसकी कुछ हानियाँ भी है.

कुछ लोग इसके आदी हो जाते है और दिन दिन भर इससे चिपके रहते है जिससे उनकी आँखों की रौशनी कम हो सकती है, साथ यह लोगों ही स्मृति यानि याद्दाश्त को भी बहुत प्रभावित करता है साथ ही इन्टरनेट का इस्तेमाल करने से वायरस का भी खतरा रहता और कुछ हैकर आपकी निजी जानकारी को भी चुरा सकते है जो आपके लिए आर्थिक रूप से हानिकारक हो सकती है.

सामान्य प्रश्नोत्तरी :

Q. इन्टरनेट क्या है?
A.
इन्टरनेट एक दुसरे से जुड़े कई कंप्यूटरों का जाल है जो राउटर एवं सर्वर के माध्यम से दुनिया के किसी भी कंप्यूटर को आपस में जोड़ता है.
Q. इन्टरनेट को हिंदी में क्या कहते है?
A. इन्टरनेट को हिंदी में “अंतरजाल” कहते है.
Q. इन्टरनेट का मालिक कौन है?
A. इन्टरनेट का व्यक्तिगत कोई भी मालिक नहीं है.
Q. इन्टरनेट कि खोज किसने की?
A. इंटरनेट की खोज के पीछे कई लोगो का हाथ था.
Q. भारत में इन्टरनेट कब आया था?
A. भारत में इन्टरनेट 80 के दशक मे आया.

आशा करता हूँ दोस्तों आपको इंटरनेट क्या है? What is internet in hindi लेख की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी. आप इसे facebook, twitter और व्हात्सप्प पर शेयर कर अपने दोस्तों का भी ज्ञानार्जन कर सकते है. जय हिन्द जय भारत.

#internet 

27 COMMENTS

  1. sir aap jo naye naye enternet ke bare mein batate ho ho hum sabke liye bahut acha hai aishe hi naye naye post karte rahiye thank u sir for your post

  2. Mera xam hai kal but material bhot zyada tha books mei yha apne do char line nei internet ki jo definition di hai I hope its work for me today xam

  3. […] दोस्तों Facebook Download karna बहुत ही आसान है. फेसबुक डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दिए कुछ simple स्टेप्स को करना होगा और आपका facebook download हो जायेगा. इसके लिए आपके मोबाइल में इन्टरनेट होना चाहिए. इंटरनेट क्या है ? What is internet in hindi […]

Comments are closed.