Mobile गुम हो गया है तो ऐसे करे ब्लॉक या ट्रेस

mobile gum ho gaya hai
mobile gum ho gaya hai

Mobile gum ho gaya hai : दोस्तों अगर आपका मोबाइल चोरी हो गया है या फिर कहीं गुम हो गया है तो आपको अब ज्यादा टेंशन लेने की जरुरत नहीं है. भारत सरकार आपको आपका चोरी हुआ MOBILE PHONE  वापस दिलवाने में आपकी मदद करेगी.

भारत सरकार के डिपार्टमेंट और टेलीकम्युनिकेशन ने इसके लिए एक पोर्टल की शुरुआत करी है. इस पोर्टल का नाम है CENTRAL EQUIPMENT IDENTITY REGISTER. CEIR नाम से शुरू किया गया यह पोर्टल यूजर को अपने चोरी हुए मोबाइल को ढूंढने में मदद करेगा.

दोस्तों अगर आपका मोबाइल गुम हो गया है और आप चाहते है जिसको भी आपका मोबाइल मिला है वो इसका प्रयोग न कर सके तो इस पोर्टल की सहायता से आप अपने मोबाइल फ़ोन को ब्लॉक कर सकते है और साथ ही इस पोर्टल की सहायता से आप अपने मोबाइल फ़ोन को ट्रेस भी कर सकते है.

इस पोर्टल की एक और खास बात है मान लीजिये आपने अपने मोबाइल को  ब्लाक कर दिया है और आपको आपका मोबाइल वापस मिल जाता है तो इसी पोर्टल की सहायता से आप से वापस अपने मोबाइल को अनब्लॉक कर अपने मोबाइल का इस्तेमाल कर सकते है.

जब किसी का मोबाइल फ़ोन गुम या चोरी हो जाता है तो काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लोगों को समझ में ही नहीं आता है कि फ़ोन ब्लॉक या ट्रेस कैसे करे. यह सरकारी पोर्टल लोगों की इसी समस्या के समाधान को ध्यान में रखकर बनाया गया है.

मोबाइल गुम हो गया है तो ऐसे करे ब्लॉक या ट्रेस

दोस्तों अगर मोबाइल गुम हो गया है तो चोरी हुए मोबाइल को ट्रेस या ब्लाक करने के लिए आपके पास कुछ जरुरी जानकारी का होना आवश्यक है जैसे की आपके MOBILE KA IMEI NUMBER, MOBILE BRAND और MODEL NUMBER और चोरी हुए मोबाइल का BILL इत्यादि.

अब आपको सबसे पहले जो काम करना है वो है स्थानीय पुलिस स्टेशन में मोबाइल चोरी होने की शिकायत दर्ज कराना. शिकायत दर्ज कराने के बाद आपको CEIR की वेबसाइट पर विजिट करना होगा. वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको  Block Stolen/Lost Mobile बटन पर क्लिक करना होगा. नीचे इमेज में देखें

"<yoastmark

क्लिक करने के बाद Mobile Chori Ka Application Form खुल कर आ जाएगी जिसे आपको बहुत ही सावधानी से भरना होगा. Mobile gum ho gaya hai के फॉर्म को कैसे भरना है मैं आपको स्टेप बाई स्टेप बताऊंगा.

Mobile Chori Ka Application Form तीन स्टेप में है जिसमे पहले स्टेप में आपको Device Information देनी है दुसरे में Lost Information डिटेल भरनी है जबकि तीसरे स्टेप में Mobile Owner की personal detail भरनी है.

Mobile chori application in hindi

Chori हुए Mobile Device Information Detail:

सबसे पहले स्टेप में आपको मोबाइल नंबर डालना है आपको वो मोबाइल नंबर डालना है जो चोरी हुए मोबाइल में पड़ा था. अगर आप दो सिम number use कर रहे थे तो आपको दोनों मोबाइल नंबर डालने होंगे.

उसके बाद आपको दोनों IMEI नंबर की डिटेल डालनी होगी. MOBILE का IMEI चेक कैसे करते है ये तो आपको पता ही होगा अगर नहीं तो *06# नंबर डायल करके आप मोबाइल का IMEI NUMBER कर सकते है.

अगर आप सोच रहे है की मोबाइल तो चोरी हो गया है तो IMEI NUMBER कैसे मिलेगा. तो आपको अपने मोबाइल का बिल चेक करना होगा आपको दोनों NUMBER  नंबर बिल की कॉपी में मिल जायेंगे.

इसके बाद आपको अपने मोबाइल का ब्रांड चुनना है फिर उसके बाद MOBILE का MODEL नंबर चुनकर Lost MOBILE Information डिटेल भरनी होगी.

इसके बाद आपको अपने मोबाइल की रसीद का स्कैन कॉपी अपलोड करना है जो आपको मोबाइल खरीदते समय मिली थी.

Lost MOBILE Information DETAIL:

Lost  mobile Information डिटेल में आपको उस जगह का नाम डालना है. जहाँ आपका मोबाइल चोरी हुआ था. उसके बाद वह DATE डालनी है जिस डेट में आपका मोबाइल गुम हो गया था.

इसके बाद आपको अपना राज्य, जिला, और अपना पुलिस स्टेशन की जानकारी भरकर आपको आपके द्वारा पुलिस स्टेशन में दर्ज करायी गयी शिकायत नंबर डालना होगा. और उसके बाद आपको पुलिस स्टेशन से प्राप्त शिकायत की रशीद की स्कैन कॉपी अपलोड करना होगा.

Mobile Owner की personal detail :

तीसरे स्टेप में आपको वह नाम डालना होगा जिसके नाम पर मोबाइल ख़रीदा गया है फिर अपना एड्रेस डाले इसके बाद आपको अपना आइडेंटिटी सेलेक्ट करना होगा जिसमे आपसे Aadhar Card, Pan Card, Voter ID या फिर Driving Licence में कोई एक सेलेक्ट करना होगा फिर उस डॉक्यूमेंट की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी.

इसके बाद के कॉलम में आपको Identity नंबर भरना होगा फिर E-mail address के साथ-साथ आपको एक मोबाइल नंबर देना होगा जिस पर आपको एक OTP प्राप्त होगा. इसके बाद OTP verification complete कर लें.

OTP verification होने के बाद आपको टिक बॉक्स में टिक करना है फिर Submit Button पर क्लिक कर ले. इसके बाद आपको आपके मोबाइल और ईमेल पर एक Request Id मिल जायेगा और इसके साथ ही आपका गुम हुआ मोबाइल ब्लॉक हो जायेगा और इसका इस्तेमाल तब तक नहीं हो सकता जब तक कि आप इसे अनब्लॉक नहीं करते.

चोरी हुए मोबाइल का स्टेटस कैसे चेक करे:

mobile chori application फॉर्म भरने के बाद आप अपने चोरी हुए मोबाइल का स्टेटस भी ऑनलाइन चेक कर सकते है. स्टेटस चेक करने के लिए आपको एक बार फिर से CEIR की वेबसाइट पर विजिट करना होगा.

साईट ओपन करने के बाद आपको Check Request Status  पर क्लिक करना होगा. आप जैसे ही बटन पर क्लिक करते है तो आपसे आपकी Request ID मांगी जाएगी. इस में आपको वही Request ID डालनी है जो एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको आपके मोबाइल या ईमेल पर मिली थी.

इसके बाद आपको आपके द्वारा दर्ज की गयी शिकायत का पूरा ब्यौरा मिल जाएगा साथ ही साथ आपको आपके एप्लीकेशन का स्टेटस भी पता चल जायेगा.

Phone को unblock कैसे करे :

दोस्तों आप को फ़ोन तभी अनलॉक करना होगा जब आपको आपका चोरी हुआ मोबाइल मिल जायेगा. क्यूंकि जब तक इस फ़ोन को अनब्लॉक नहीं किया जायेगा तब तक कोई भी इस मोबाइल का प्रयोग नहीं कर सकेगा.

मोबाइल को अनब्लॉक करने के लिए आपको CEIR की वेबसाइट को ओपन करना होगा ओपन करने के बाद आपको Un-Block Found Mobile बटन पर क्लिक करना होगा. बटन पर क्लिक करते ही एक छोटा सा फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमे सबसे पहले आपको Request ID डालनी होगा.

उसके बाद आपको वह मोबाइल नंबर डालना होगा जिसपर अपने OTP मंगवाया था. इसके बाद आपको एक और मोबाइल नंबर डालना होगा जिस पर मोबाइल को अनब्लॉक करने के लिए OTP आएगा.

मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद Get OTP पर क्लिक करे. आपको एक OTP आएगा जिसे वेरीफाई करने के साथ ही आपका मोबाइल अनब्लॉक हो जायेगा. फिर आप अपने मोबाइल का प्रयोग कर सकते है.

दोस्तों आह्षा करता हूँ आपको यह जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी. अगर आपका मोबाइल चोरी हो गया है या फिर mobile gum ho gaya hai  तो आपको सबसे पहले पुलिस में कंप्लेंट करनी होगी उसके बाद ही आप इस फॉर्म को भर पाएंगे.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here