Jio Lottery Number: जिओ लाटरी नंबर चेक करना, लोटरी रिजल्ट कैसे चेक करे, लॉटरी नंबर कैसे निकाले, Jio लॉटरी नंबर कैसे चेक करें, लॉटरी कैसे जीते, जिओ लॉटरी कैसे चेक करें, लॉटरी नंबर कैसे चेक करें

एक समय था जब पुरे देश में लाटरी का क्रेज होता था। लाटरी के चक्कर लाखों लोग इस देश में बर्बाद हो गए, और अंततः सरकार को लाटरी पर पूरी तरह से प्रतिबन्ध लगाना पड़ा।

लाटरी बंद होने के बावजूद भी लोग किसी न तरह से इस खेल खेल से जुड़े रहे और इसे खेलते रहे फिर चाहे वो सट्टा लगाना हो, सट्टा मटका हो या सट्टा किंग। लोग इस तरह के लाटरी के गेम से जुड़े रहे और अपनी किस्मत आजमाते रहे।

आज फिर समय ने करवट ली और ऑनलाइन लाटरी का क्रेज लोगों के बीच में फिर से देखने को मिलने लगा है। लोग पहले की ही तरह फिर से एक बार ऑनलाइन लाटरी के खेल में इंटरेस्ट लेने लगे है और अपने पैसे को इसमें लगाकर रातों रात अमीर बनने का सपना देखने लगे है।

दोस्तों लाटरी चाहे ऑनलाइन हो या ऑफलाइन इससे लोग सिर्फ और सिर्फ बर्बाद ही हुए है आबाद नहीं। यदि आपसे कहा जाये किसी एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बता दो जिसका करियर लाटरी की दम पर बना हो, तो शायद आपके लिए यह बताना असंभव ही होगा।

लॉटरी नंबर कैसे चेक करें?

अगर आपने कोई लाटरी खरीदी है या फिर आपको व्हाट्सएप पर कॉल आया है, कि आपकी 5 लाख, 10 लाख या 25 लाख की लाटरी लगी है, तो कई लोगों के मन में यह सवाल आता है कि आखिर हम लाटरी नंबर कैसे चेक करे जिससे हमें पता चल सके कि हमारी कितने की लाटरी लगी है।

आपने किसी trusted वेबसाइट से लाटरी खरीदी है तो आपके द्वारा खरीदी गयी लाटरी का नंबर आपको मेल द्वारा भेज दिया जाता है।

अगर आपको मेल द्वारा लाटरी नंबर नहीं मिला है तो आप उस वेबसाइट में जाकर order history में चेक कर सकते है।

लेकिन अगर मान ले आपने कोई लाटरी खरीदी ही न हो, और आपको मेल, कॉल, sms या whatsapp call से पता चलता है आपने लाटरी जीती है, तो हमारे लिए यह जानना बहुत जरुरी हो जाता है कि कहीं यह फ्रॉड तो नहीं है या फिर सच में ऐसा कुछ है और Jio लाटरी में हमारा नंबर चुन लिया गया हो।

दोस्तों आजकल लोत्ट्री के नाम पर एक से बढ़कर एक फ्रॉड चल रहे है। जहाँ लोगों को लाटरी जीतने का लालच देकर उनसे पैसों की ठगी की जा रही है। हम से बहुत से लोग ऐसे है जो इस फ्रॉड के चक्कर में पड़ जाते है और ठगी का शिकार हो जाते है।

दोस्तों अगर आपके पास कभी भी कोई लाटरी जितने जैसा कोई भी whatsapp कॉल या फ़ोन कॉल आये तो आप पूरी तरह से सतर्क हो जाये, नहीं तो आप इनके द्वारा ठगी के शिकार हो जायेंगे।

जिओ लाटरी नंबर कैसे चेक करे:

दोस्तों Jio लॉटरी नंबर जैसी कोई भी चीज नहीं है, और अगर आपको जिओ लाटरी जीतने जैसा कोई भी कॉल या मेसेज आता है तो आपको उसका रिप्लाई नहीं करना है और उस नंबर को ब्लाक कर देना है।

KBC यानि कौन बनेगा करोडपति टीवी सीरियल की ही तर्ज पर Jio लॉटरी नंबर जैसा फ्रॉड पूरे देश में चल रहा है, जिसमे भोले भले लोगों को फसा का पैसे ऐंठे जा रहे है, इसलिए ऐसी किसी भी कॉल या मेसेज से बिलकुल सतर्क रहे और अपने जानने वालों को भी ऐसी ठगी से बचाये।

आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हें इस तरह के काल आ चुके होंगे, आप में कई लोग लोग तो इनके झांसे में भी आ चुके होंगे और अपना पैसा लुटा चुके होंगे।

आज के इस लेख मैं आपको यह बताने वाला हूँ कि इस तरह का काल आपने पर क्या करे।

2500000 लॉटरी नंबर के नाम पर जालसाजी:

एक रिपोर्ट के अनुसार JIO लाटरी के नाम पर पुरे देश में बहुत बड़े पैमाने पर जालसाजी की जा रही है। जिसमे लोगों को WhatsApp message भेजा जाता है।

जिसमें कस्टमर को यह बताया जाता है कि जिओ द्वारा ऑल इंडिया सिम कार्ड लकी ड्रॉ कंपटीशन में आपका मोबाइल नंबर चुना गया जिसमे आपको 2500000 रूपये की लाटरी लगी है।

इसके साथ एक रिकार्डेड video और ऑडियो भेजा जाता है जिससे आपको यह विश्वास दिलाने की कोशिश की जाती है सच में आपकी लाटरी लग गई है।

इस video में आपको यह भी बताया जाता है कि आपके नंबर को जिओ हेड ऑफिस में भेजा गया है ताकि आपको यह पैसा ट्रान्सफर करने की प्रक्रिया को आगे बढाया जा सके।

आपको काल करके यह भी बताया जाता है कि लाटरी में जीती रकम को अपने खाते में लेने के लिए आपको पहले टैक्स चुकाना होगा।

टैक्स की रकम को 2 से लेकर 5 हजार रूपये आपसे लिए जाते है। अगर आपने यह रकम उनको ट्रान्सफर कर दी है तो इसके बाद वह आपसे और पैसों की डिमांड करते है।

इस तरीके से वह किसी भी आम नागरिक को ठगी का शिकार बनाते है। जिओ लाटरी के नाम पर आपसे तक तक पैसे ठगे जाते है जब तक आप उन्हें पैसे देते रहते है।

दोस्तों मैं ऐसे कई लोगों को जानता हूँ जो इस तरह की ठगी में हसकर हजारों रूपये बर्बाद कर चुके है।

हम आपकी जानकारी के लिए यहाँ यह बात देना कहते है कि जिओ लाटरी के नाम से किसी भी तरह की कोई भी लाटरी नहीं चलाई जाती है।

इसलिए इस तारह के मेसेज और video से बचे और अपना आर्थिक नुक्सान होने से बचाए।

Jio लॉटरी नंबर का फ़ोन आने पर क्या करे?

अगर आपको जिओ लाटरी नंबर जैसा कोई भी फ़ोन कॉल आता है तो आपको सबसे पहले सतर्क हो जाना है। उधर से मांगी गयी किसी भी तरह की जानकारी को देने से मन करना है या फिर गलत जानकारी देनी है।

  • कोई आपसे लाटरी के बदले पैसों की डिमांड करता है तो आपको किसी भी चीज के नाम पर पैसे नहीं देने है।
  • अगर आपके पास लॉटरी लगने का नंबर जैसा कोई व्हाट्सएप मेसेज आता है तो उसको रिप्लाई बिलकुल भी न करे और तत्काल ब्लाक कर दें।
  • मान लीजिये आपको फ़ोन पर मेसेज द्वारा इस लाटरी जितने का सन्देश प्राप्त होता है उस मेसेज में दिए गए नंबर पर बिलकुल भी कॉल न करे।
  • यदि आप किसी ऐसे फ्रॉड में फास गए है और आपने अपना एटीएम कार्ड नंबर या बैंक डिटेल शेयर कर दी है तो सबसे पहले बैंक कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर पर काल कर
  • एटीएम कार्ड ब्लाक करवा दे। ताकि आपके एटीएम कार्ड का गलत इस्तेमाल न किया जा सके।

लाटरी के नाम पर ठगी हो जाने पर क्या करे?

यदि आप किसी ऐसे फ्रॉड में फास गए है और आपने अपने पैस बर्बाद कर दिए है तो आपको चुपचाप बिलकुल नहीं बैठना चाहिए, क्यूंकि आपकी चुप्पी उन्हें प्रोत्साहित करती है जिससे वो आगे भी लोगों को ठगी का शिकार बनाते रहते है।

लाटरी के नाम पर ठगी हो होने जाने पर आपको सबसे पहले पुलिस स्टेशन में शिकायत लिखित रूप से शिकायत देनी होगी। यदि आप पुलिस स्टेशन नहीं जाना चाहते है तो आप online F.I.R भी दर्ज करवा सकते है।

इसके बाद आप CyberCrime.gov.in पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते है।

Jio Lottery helpline number:

दोस्तों अगर आपके पास इस तरह का jio लाटरी या KBC lottery के नाम से कोई फ़ोन आता है तो आप 1930 नंबर पर कॉल कर शिकायत दर्ज करवा सकते है।

निष्कर्ष:

दोस्तों जिओ लाटरी नंबर के नाम पर किसी भी फ्रॉड में न फसे। अगर आपसे कोई लाटरी के नाम पर पैसे मांगता है तो आपको तत्काल 1930 पर कॉल कर शिकायत दर्ज करवा देनी चाहिए क्यूंकि एक आपके शिकायत करने से अन्य लोग इस फ्रॉड से बच जायेंगे। लोग ठगी का शिकार होने के बाद इसकी कंप्लेंट नहीं करते है जिससे ऐसे लोग पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ते है।

यदि आप इनकी शिकायत दर्ज करवाएँगे तो कभी न कभी ये पुलिस की पकड़ में आ ही जायेंगे। इसलिए ऐसी किसी भी मामले में लापरवाही न बरते और तत्काल शिकायत दर्ज कराये।

Previous articlePrivate call kaise kare? Call number hide kaise kare 2023
Next articleApna CSC kendra kaise khole: Online CSC Registration Process
कुलदीप मनोहर Kyahai.net हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. मै एक Professional Blogger हूँ और SEO, Technology, Internet से जुड़े विषयों में रुचि रखता हूँ. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अच्छी से अच्छी जानकारी मिले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here